85 IPC in Hindi धारा 85 क्या है (IPC 85 in Hindi)

Indian Kanoon 85 IPC in Hindi:- धारा 85 क्या है ? (IPC 85 in Hindi). 85 IPC in Hindi IPC Section 85 in Hindi What is IPC Section 85 Punishment? Know 85 IPC Bailable or Not. IPC Section for  Criminal Intimidation.

IPC Section 85 in Hindi परिभाषा

भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 85 के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए न्यायिक कार्य करता है और इससे किसी अपराध को रोकने की कोशिश करता है, तो उसे दण्डित किया जा सकता है। धारा 85 व्यक्ति की स्वार्थपरता को संदेहित करती है और उसे समाज के हित में कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।

IPC 85 in Hindi आईपीसी धारा 85 के अनुसार दण्ड

IPC Section 85:- धारा 85 के तहत, अगर कोई व्यक्ति न्यायिक कार्य को सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए करता है, तो उसे दंडित किया जा सकता है। इससे व्यक्ति को उसके अधिकारों का दुरुपयोग नहीं करने का संदेश दिया जाता है।

IPC Section 85 Punishment आईपीसी धारा 85 के अनुसार दण्ड की सजा

IPC Section 85:- धारा 85 के अनुसार, यदि व्यक्ति को दंडित पाया जाता है, तो उसे संज्ञान में लेते हुए उसके किये गए न्यायिक कार्य का दुरुपयोग का प्रतिशोध दिया जाता है।

Effact of 85 IPC in Hindi आईपीसी धारा 85 का प्रभाव

धारा 85 का मुख्य प्रभाव यह है कि यह स्पष्ट करती है कि न्यायिक कार्य का मुख्य उद्देश्य समाज के हित में होना चाहिए और इसे किसी भी प्रकार की स्वार्थपरता से परे रहना चाहिए।

Example of 85 IPC in Hindi आईपीसी धारा 85 का उदाहरण

85 IPC Bailable or Not:- एक न्यायाधीश ने अपने अधिकारों का दुरुपयोग करके अपने रिश्तेदारों को बचाने की कोशिश की, जिससे उन्हें धारा 85 के तहत दण्डित किया गया।

85 IPC Bailable or Not in Hindi

85 IPC Bailable or Not:- धारा 85 के अंतर्गत दण्डनीय कार्य अपराध माना जाता है, इसलिए यह बैलेबल या गैर-बैलेबल का प्रश्न नहीं उठाता। यहां पर व्यक्ति ने न्यायिक कार्य को स्वार्थ के लिए किया है, जो अपराध के रूप में गणना किया जाता है।

तो दोस्तो आज के लेख मे हमने IPC section 85 से जुडी सारी जानकारीयो को Hindi Langauge मेंआपके सामने रखने का प्रयास किया है कि Dhara 85 क्या है (what is IPC 85 in Hindi) Indian Kanoon 85 IPC अपराध की सजा क्या है और इस मुकदमे मे जमानत कैसे मिलती है।

अगर आपको हमारा Indian Kanoon 85 IPC in Hindi लेख पसंद आया है तो कृप्या इस आवश्यक जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करें। और अगर आपके Indian Kanoon 85 IPC से जुडे कोई सवाल है तो आप कामेंट बाक्स मे हमसे पूछ सकते है।

Leave a Comment